Nikola Tesla BY QUOTESWORLDMEN IN HINDI
10 July 2020
सर्बियाई-अमेरिकी इंजीनियर और भौतिक विज्ञानी निकोला टेस्ला (1856-1943) ने बिजली के उत्पादन, संचरण और अनुप्रयोग में दर्जनों सफलताएं हासिल कीं । उन्होंने पहली बारी वर्तमान (एसी) मोटर का आविष्कार किया और एसी जनरेशन और ट्रांसमिशन तकनीक विकसित की । हालांकि वह प्रसिद्ध और संमान था, वह लंबे समय तक वित्तीय सफलता में अपने प्रचुर आविष्कार का अनुवाद करने में सक्षम नहीं था-अपने प्रारंभिक नियोक्ता और मुख्य प्रतिद्वंद्वी, थॉमस एडीसन के विपरीत
निकोला टेस्ला के शुरुआती साल
टेस्ला ने प्राग विश्वविद्यालय में टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ ग्राज़ एंड फिलॉसफी में मैथ और फिजिक्स की पढ़ाई की । 1882 में, टहलने के दौरान, वह ब्रशलेस एसी मोटर के लिए विचार के साथ आया, पथ की रेत में अपने घूर्णन इलेक्ट्रोमैग्नेट के पहले नमूने बना। बाद में उस साल वह पेरिस चले गए और एक काम महाद्वीपीय एडीसन कंपनी के साथ प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) बिजली संयंत्रों की मरंमत मिल गया । दो साल बाद वह अमेरिका में आकर बस गया ।
निकोला टेस्ला और थॉमस एडीसन
टेस्ला १८८४ में न्यूयॉर्क पहुंचे और थॉमस एडीसन के मैनहट्टन मुख्यालय में इंजीनियर के रूप में काम पर रखा गया । वह एक साल के लिए वहां काम किया, अपने परिश्रम और सरलता के साथ एडीसन पटाने । एक बिंदु पर एडीसन ने टेस्ला से कहा कि वह अपने डीसी डायनामोज के लिए एक बेहतर डिजाइन के लिए $५०,००० का भुगतान करेगा । महीनों के प्रयोग के बाद टेस्ला ने एक समाधान पेश किया और पैसे मांगे । एडिसन ने कहा, टेस्ला, आप हमारे अमेरिकी हास्य को नहीं समझते । टेस्ला ने जल्द ही छोड़ दिया ।
निकोला टेस्ला और वेस्टिंगहाउसएक असफल करने के लिए अपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी शुरू करने की कोशिश और $२ एक दिन के लिए एक कार्यकाल खुदाई खाई के बाद, टेस्ला समर्थकों को बारी वर्तमान में अपने शोध का समर्थन पाया । 1887 और 1888 में उन्हें अपने आविष्कारों के लिए 30 से अधिक पेटेंट प्रदान किए गए और अपने काम पर अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया। उनके व्याख्यान जॉर्ज Westinghouse, आविष्कारक जो बोस्टन के पास पहली एसी बिजली प्रणाली शुरू की थी और "धाराओं की लड़ाई में एडीसन के प्रमुख प्रतियोगी था का ध्यान पकड़ा."
वेस्टिंगहाउस ने टेस्ला को हायर किया, अपने एसी मोटर के लिए पेटेंट का लाइसेंस दिया और उसे अपनी लैब दी । 18 9 0 में एडिसन ने न्यूयॉर्क के एक सजायाफ्ता हत्यारे को एसी संचालित इलेक्ट्रिक चेयर में मौत के लिए रखने की व्यवस्था की- एक स्टंट जो यह दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि वेस्टिंगहाउस मानक कितना खतरनाक हो सकता है।
वेस्टिंगहाउस की रॉयल्टी से उत्साहित टेस्ला ने फिर से अपने दम पर मारा । लेकिन वेस्टिंगहाउस को जल्द ही उनके समर्थकों ने अपने अनुबंध पर फिर से बातचीत करने के लिए मजबूर किया, टेस्ला ने अपने रॉयल्टी अधिकारों को त्याग दिया ।
18 9 0 के दशक में टेस्ला ने इलेक्ट्रिक ऑसिलेटर्स, मीटर, बेहतर रोशनी और टेस्ला कॉइल के नाम से जाने जाने वाले हाई-वोल्टेज ट्रांसफार्मर का आविष्कार किया। उन्होंने एक्स-रे के साथ भी प्रयोग किया, गुग्लिल्मो मार्कोनी से दो साल पहले रेडियो संचार के कम दूरी के प्रदर्शन दिए और मैडिसन स्क्वायर गार्डन में एक पूल के आसपास रेडियो नियंत्रित नाव का संचालन किया । एक साथ, टेस्ला और वेस्टिंगहाउस ने शिकागो में 18 9 1 विश्व के कोलंबियन प्रदर्शनी को जलाया और नियाग्रा फॉल्स में एसी जनरेटर स्थापित करने के लिए जनरल इलेक्ट्रिक के साथ भागीदारी की, जो पहला आधुनिक पावर स्टेशन बना रहा है।
निकोला टेस्ला की विफलताओं, मौत और विरासत
१८९५ में टेस्ला की न्यूयॉर्क लैब जल गई, जो वर्षों के नोटों और उपकरणों के मूल्य को नष्ट कर रही थी । टेस्ला ने दो साल के लिए कोलोराडो स्प्रिंग्स में जगह बनाई, १९०० में न्यूयॉर्क लौट रहे हैं । वह फाइनेंसर जेपी मॉर्गन से समर्थन हासिल किया और एक वैश्विक संचार Wardenclyffe में एक विशाल टॉवर पर केंद्रित नेटवर्क का निर्माण शुरू किया, लांग आइलैंड पर । लेकिन फंड बाहर भाग गया और मॉर्गन टेस्ला की भव्य योजनाओं पर एतराज जताया ।
टेस्ला न्यूयॉर्क के एक होटल में अपने पिछले दशकों में रहते थे, यहां तक कि उनकी ऊर्जा और मानसिक स्वास्थ्य फीका के रूप में भी नए आविष्कार पर काम कर रहे । नंबर तीन और दुराग्रही धोने के साथ उनके जुनून प्रतिभा की सनक के रूप में खारिज कर दिया गया । उसने अपने अंतिम वर्षों में भोजन करने में बिताए- और, उसने दावा किया, शहर के कबूतरों के साथ संवाद स्थापित किया।
टेस्ला की 7 जनवरी, १९४३ को उनके कमरे में मौत हो गई थी । बाद में उस साल अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मार्कोनी के प्रमुख पेटेंट के चार शून्य, देर से ही सही रेडियो में टेस्ला के नवाचारों को स्वीकार करते हैं । उन्होंने जिस एसी प्रणाली को चैंपियन बनाया और उसमें सुधार किया, वह पावर ट्रांसमिशन के लिए वैश्विक मानक बना हुआ है ।
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